किसी इंसान के दिल में जगह कैसे बनाए Motivational Hindi Story

 किसी इंसान के दिल में जगह कैसे बनाए  -  Motivational Hindi Story

किसी इंसान के दिल में जगह कैसे बनाए  -  Motivational Hindi Story

किसी एक गाँव में ताला और चाबी बनाने वाले की दुकान थी। ताले वाला रोजाना अनेक चाबियाँ बनाया करता था , ताले वाले की दुकान में एक हथौड़ा भी था| वो हथौड़ा रोज हैरान रहता था कि ये चाबी इतने मजबूत ताले को भी कितनी आसानी से खोल देती है।

एक दिन हथौड़े ने चाभी से पूछा कि मैं तुमसे ज्यादा शक्तिशाली हूँ, मेरे अंदर लोहा भी तुमसे ज्यादा है ,आकार में भी तुमसे बड़ा हूँ और अगर 10 लोग भी मुझे तोड़ने की कोशिश करे तो तोड़ पाना मुश्किल है और तुम इतनी छोटी हो फिर भी इतनी आसानी से मजबूत ताला कैसे खोल देती हो?

चाभी ने मुस्कुरा के ताले से कहा कि, " तुम ताले पर ऊपर से प्रहार करते हो और उसे तोड़ने की कोशिश करते हो लेकिन मैं ताले के अंदर तक जाती हूँ, उसके अंतर्मन को छूती हूँ और घूमकर ताले से निवेदन करती हूँ और ताला खुल जाया करता है !"


वाह! कितनी Sahi बात कही है चाभी ने कि मैं ताले के अंतर्मन को छूती हूँ और वो खुल जाया करता है। दोस्तों आप कितने भी शक्तिशाली हो या कितनी भी आपके पास ताकत हो, लेकिन जब तक आप लोगों के दिल में नहीं उतरेंगे, उनके अंतर्मन को नहीं छुयेंगे तब तक कोई आपकी इज्जत नहीं करेगा।

हथौड़े के प्रहार से ताला खुलता नहीं बल्कि टूट जाता है ठीक वैसे ही अगर आप शक्ति के बल पर कुछ काम करना चाहते हैं तो आपको नाकामयाबी ही हात लगेगी क्योंकि शक्ति से आप किसी के दिल को नहीं छू सकते।

Dr APJ Abdul Kalam कोई पहलवान नहीं थे लेकिन उनकी बातों ने और उनके आविष्कारों ने लोगों के दिल को छुआ, कलाम जी के जीवन ने लोगों के अंतर्मन में जगह बनाई इसलिए आज जीवित ना होकर भी वो हम लोगों के दिल में जिन्दा हैं।

दोस्तों, कहते है ना, सच्चे मन और प्यार से बात करने वाला इंसान को दिल में जगह मिल ही जाती है !

सीख:

अगर आप शक्ति के बल पर कुछ काम करना चाहते हैं तो आपको नाकामयाबी ही हात लगेगी क्योंकि शक्ति से आप किसी के दिल को नहीं छू सकते।

English Moral: Be the Key which Unlocks Happiness.


Also Read ::  Top 21 Narendra Modi quotes in Hindi


कहानी पढ़कर कहीं ना जायें दोस्तों, नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर अपना कीमती कमेंट हमें लिखकर जरूर भेजें। हमें आपके Comments का इंतजार है और हमेशा रहेगा…